पुणे: लोकसभा के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो चुकी है,

 आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही सार्वजनिक प्रचार अभियान शुरू किया जाएगा

प्रेस मीडिया लाईव्ह :

पुणे: लोकसभा के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो चुकी है, उनसे आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही सार्वजनिक प्रचार अभियान शुरू किया जाएगा. राज्य में पांच चरणों में चुनाव होने हैं, पुणे में चौथा चरण 13 मई को होगा, जबकि 18 अप्रैल से चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी. इसलिए, अब सार्वजनिक प्रचार करना महंगा होगा, साथ ही मतदाताओं तक बार-बार पहुंचना बहुत थका देने वाला होगा।

इसलिए, अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को इस काम के लिए तैयार करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाना महत्वपूर्ण होता जा रहा है। इसके मुताबिक सभी को उम्मीदवार का नाम और सिंबल घर-घर पहुंचाने का काम दिया गया है और मतदाताओं के मोबाइल नंबर की जानकारी भी जुटाई जा रही है. इसलिए जन अभियान से पहले यह सूक्ष्म अभियान जोर पकड़ रहा है.

प्रत्येक आयु वर्ग के लिए अलग-अलग प्रणालियाँ

राजनीतिक दलों ने युवा मतदाताओं, महिला मतदाताओं, वरिष्ठ नागरिकों और मलिन बस्तियों के लिए भी अलग-अलग व्यवस्था लागू की है। इसके लिए पार्टी गठबंधन स्थापित किये गये हैं और उन्हें छोटे-छोटे समूहों में सभाएं और बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं. हुक्मरानों द्वारा सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है और ये योजनाएं कैसे फर्जी हैं, इसकी जानकारी मतदाताओं तक पहुंचायी जा रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post