चार दिनों में नगर निगम के खजाने में करीब 27 करोड़ 31 लाख रुपये का टैक्स जमा हो गया

  

प्रेस मीडिया लाईव्ह :

पुणे नगर निगम के आयकर बिल मिलने से पहले ही पुणे के नागरिकों ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए कर का भुगतान करना शुरू कर दिया है और केवल चार दिनों में नगर निगम के खजाने में लगभग 27 करोड़ 31 लाख रुपये जमा हो गए हैं नागरिकों को ई-मेल और मोबाइल संदेशों के माध्यम से भी भेजा गया है। इसलिए, नगर निगम को एक बड़ी राहत मिली है क्योंकि नागरिक लिखित बिल का इंतजार किए बिना अपने आयकर बिलों का भुगतान करना पसंद करते हैं।

5 से 10 फीसदी की छूट

हर साल 31 मई से पहले अपने आयकर बिल का भुगतान करने वाले आय धारकों को सामान्य कर में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी जाती है। इसलिए, अधिकांश पुणेवासी 31 मई से पहले कर का भुगतान करना पसंद करते हैं।

इसके बाद नगर निगम द्वारा आयकर पर हर माह करीब 2 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है. इसके अलावा, नगर निगम ने पिछले वर्षों के लिए समय पर आयकर का भुगतान करने वाले पुणे निवासियों के लिए एक लॉटरी योजना भी शुरू की है। 31 मई से पहले टैक्स भरने वाले नागरिक ही इस योजना के पात्र हैं। साथ ही 2024-25 के बजट में इस योजना के लिए 1 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

पिछले वर्ष आय प्रभावित हुई

पिछले साल वित्तीय वर्ष की शुरुआत में शहर में आवासीय आय पर 40 फीसदी छूट का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास लंबित था. इसलिए नगर निगम ने 15 मई के बाद नागरिकों को बिल भेजना शुरू कर दिया, जिसके बाद वास्तव में नगर निगम को आयकर मिलना शुरू हो गया.

हालाँकि, उसके बाद भी कुछ पुणेकर डी. 1 अप्रैल से टैक्स का भुगतान शुरू हो गया. तो डी. 1 अप्रैल से चार अप्रैल की अवधि में नगर निगम के खजाने में मात्र 69 लाख 75 हजार रुपये का राजस्व जमा हुआ.

Post a Comment

Previous Post Next Post