पुणे पुलिस ट्रैफिक समस्या का समाधान करने की योजना बना रही है.


प्रेस मीडिया लाईव्ह :

पुणे: पुणे पुलिस की ओर से शहर के बढ़ते विस्तार, वाहनों की संख्या समेत तमाम पहलुओं को ध्यान में रखकर ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए योजना बनाई जा रही है. इसमें तात्कालिक और दीर्घकालिक उपाय लागू किये जायेंगे.पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने बताया कि अगले 20 वर्षों में संभावित स्थिति के अनुसार एक विस्तृत ट्रैफिक प्लान (मास्टर प्लान) तैयार कर राज्य सरकार को भेजा जायेगा.

शहर में ट्रैफिक समस्या को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. इसी क्रम में हाल ही में पुलिस कमिश्नरेट में कलेक्टर, नगर आयुक्त, मेट्रो, पीएमआरडीए, स्मार्ट सिटी प्रमुखों की बैठक हुई.

इस बैठक में चर्चा के बाद शहर पुलिस ने ट्रैफिक समस्या के समाधान को लेकर हाईकोर्ट में हलफनामा दायर किया है. तदनुसार, अवैज्ञानिक और अनावश्यक ट्रैफिक जाम को हटाने, भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) मानदंडों के अनुसार नए ट्रैफिक जाम का निर्माण, द्विभाजन में पंचर को बंद करने, शहर में भारी वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगाने, हॉट की पहचान करने जैसे तत्काल उपाय किए जा रहे हैं। भीड़भाड़ वाले स्थान और उनमें सुधार। इसके लिए पहले चरण में 15 प्रमुख सड़कों और चौराहों का चयन किया गया है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनोज पाटिल और यातायात शाखा के पुलिस उपायुक्त रोहिदास पवार को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। यातायात शाखा के सभी पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों और यातायात वार्डन को यातायात नियमन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्तमान में ट्रैफिक वार्डन की संख्या 440 है. इस संख्या को एक हजार तक ले जाया जाएगा। अमितेश कुमार ने कहा कि भारी ट्रैफिक के दौरान ट्रैफिक रेगुलेशन पर जोर देने का निर्देश दिया गया है.

शहर में ट्रैफिक को सही तरीके से नियंत्रित करने के लिए 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' का इस्तेमाल किया जाएगा. शहर में 750 प्रमुख चौराहे हैं। उनमें से 300 पर सिग्नल हैं, जिनमें लगभग 100 स्वचालित सिग्नल भी शामिल हैं। शहर में 'लेजर' और 'रडार' पर आधारित सिग्नल प्रणाली स्थापित की जाएगी।

इसलिए अगर सड़क पर कोई वाहन नहीं है तो रेड सिग्नल पर रुकने की जरूरत नहीं होगी. वहां स्वचालित सिग्नल हरा हो जाएगा। साथ ही सीसीटीवी के माध्यम से ट्रिपल सीट, विपरीत दिशा में वाहन चलाने, बिना हेलमेट बाइक चलाने, सीट बेल्ट नहीं लगाने जैसे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post