उप रजिस्ट्रार द्वारा कन्वेयंस डीड मामलों में श्री विनायक केलकर की भागीदारी पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश - न्याति ग्रैंड्योर सोसायटी में 50 सीआर एफएसआई/टीडीआर लागू )



प्रेस मीडिया लाईव्ह : 

पुणे  :  उप रजिस्ट्रार द्वारा कन्वेयंस डीड मामलों में श्री विनायक केलकर की भागीदारी पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश - न्याति ग्रैंड्योर सोसायटी में 50 सीआर एफएसआई/टीडीआर लागू  ...


न्याति ग्रांड्योर को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के लिए दूरगामी प्रभाव वाले एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, पुणे में मार्केट यार्ड कार्यालय के उप रजिस्ट्रार ने एक निर्देश जारी किया है जो स्पष्ट रूप से श्री विनायक केलकर और श्री राजीब बसु पर प्रतिबंध लगाता है। . दोनों व्यक्ति सोसायटी की प्रबंधन समिति के सदस्य के रूप में काम करते हैं और प्रमुख कन्वेन्स डीड मामलों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। निर्देश, एमसीएस अधिनियम 1960 के उपनियम 119 के सिद्धांतों में निहित है, सर्वोपरि कन्वेयंस डीड प्रक्रिया पर केंद्रित है, जिसमें करोड़ों रुपये की एफएसआई/टीडीआर वार्ता शामिल है।




इस निर्देश के मूल में हितों का टकराव श्री केलकर के न्याति बिल्डर्स के साथ पिछले जुड़ाव से जुड़ा है, जो कन्वेयंस डीड प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। दूसरी ओर, श्री बसु का मामला भी उतना ही उल्लेखनीय है, क्योंकि उन्होंने बिल्डर से संबंधित 5 सीआर लेनदेन की बात खुलेआम स्वीकार की है। इन खुलासों के जवाब में, उप रजिस्ट्रार कार्यालय ने एक निर्देश लागू करके दृढ़ रुख अपनाया है जिसमें अस्पष्टता के लिए कोई जगह नहीं है। यह स्पष्ट रूप से निर्धारित करता है कि श्री विनायक केलकर और श्री राजीव बसु दोनों को कन्वेन्स डीड से संबंधित किसी भी चर्चा या बातचीत में भाग लेने से बचना चाहिए। यह निषेध सभी सेटिंग्स को शामिल करता है - चाहे वह सोसायटी की आंतरिक बैठकें हों या न्याति बिल्डर्स के साथ बाहरी बातचीत।

कर्नल तनेजाने यह  पुरी जांकारी  शेखर धोत्रे साहेब को मेल द्वारे दीं है.  नीचे कर्नल तनेजाने भेजा हुआ मेल. 




इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी पूरी तरह से न्याति ग्रैंड्योर को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के अध्यक्ष और सचिव पर आती है। निर्देश की गंभीरता इस तथ्य से रेखांकित होती है कि अनुपालन को गैर-परक्राम्य माना जाता है, जो समाज के मामलों की अखंडता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए एक अनिवार्य कदम के रूप में कार्य करता है।

इसके अलावा, उप रजिस्ट्रार का एक अन्य निर्देश सोसायटी के भूमि लेआउट के हालिया परिवर्तन को संबोधित करता है, जिसे सामान्य निकाय की पूर्व मंजूरी के बिना निष्पादित किया गया था। यह आदेश पारदर्शिता, वैधता और न्यायसंगत और न्यायसंगत निर्णय लेने की प्रक्रिया के संरक्षण के प्रति समाज की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि प्रबंधन समिति के निर्वाचित व्हिसलब्लोअर श्री शेखर धोत्रे ने इन सदस्यों के खिलाफ प्रारंभिक शिकायतें दर्ज कीं। श्री धोत्रे ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम का लाभ उठाकर इन शिकायतों पर कार्रवाई की। वह समाज के भीतर पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के इन प्रयासों में सबसे आगे रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, श्री धोत्रे को चुप कराने के प्रयास पहले भी किए गए हैं। इन प्रयासों में उनकी छवि और विश्वसनीयता को धूमिल करने के प्रयास में फर्जी और फर्जी एफआईआर और पुलिस शिकायतें दर्ज करना शामिल था। हालाँकि, इससे श्री धोत्रे पर कोई असर नहीं पड़ा है, जो सच्चाई को सामने लाने के अपने मिशन में लगे हुए हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन सदस्यों के खिलाफ शिकायतों में उनके हितों का टकराव, एमओएफए मामले से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा न करना और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनिवार्य बैठकों के दौरान ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग को रोकने के प्रयास शामिल हैं। उनकी हठधर्मिता के आलोक में, श्री धोत्रे ने न्याय सुनिश्चित करने के लिए कानूनी रास्ता अपनाने का विकल्प चुना है और यह सुनिश्चित किया है कि समाज निष्पक्ष और पारदर्शी शासन की स्थिति में वापस आ जाए।

श्री केलकर और श्री राजीब बसु की ये कार्रवाइयां स्पष्ट रूप से कानून और उन सिद्धांतों के प्रति घोर उपेक्षा प्रदर्शित करती हैं जो एक न्यायसंगत और न्यायसंगत समाज का आधार हैं। इन परिस्थितियों के जवाब में, श्री शेखर धोत्रे न्याय की अपनी खोज में दृढ़ हैं, समाज के भीतर सकारात्मक बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता में अटल हैं।

**सोसाइटी का नाम और पता**: न्याति ग्रैंड्योर कंपनी ऑप हाउसिंग सोसाइटी लिमिटेड

**पंजीकरण संख्या और दिनांक**: PNA/PNA(4)/HSG/(TC)/11426/2011-12 दिनांक: 09/12/2011
**स्थान**: उंद्री, पुणे 411060

जैसे-जैसे कहानी सामने आती रहेगी, मीडिया आउटलेट इन घटनाक्रमों की बारीकी से निगरानी करने और उनके सामने आने पर अपडेट प्रदान करने के लिए सतर्क रहेंगे। 


- शेखर धोत्रे . पुणे 

Post a Comment

Previous Post Next Post