पुणे में वीआईपीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई


प्रेस मीडिया लाईव्ह :

पुणे में वीआईपीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज के मालिक के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई की है. मल्टी लेवल मार्केटिंग स्कीम के जरिए निवेशकों से धोखाधड़ी करने वाले पुणे के विनोद खुटे पर ईडी ने बड़ी कारवाई की है  ईडी ने वीआईपीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज की संपत्ति 24 करोड़ 41 लाख रुपये बताई है। विनोद कुटे दुबई में फरार है. इस मामले में ईडी के सहायक निदेशक रत्नेश कुमार भुवनेश्वरलाल ने पुणे के भारती विद्यापीठ पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है.

विनोद तुकाराम खुटे, संतोष तुकाराम खुटे, मंगेश खुटे, किरण पीतांबर अनारसे, अजिंक्य बधे और अन्य पर निवेशकों को धोखा देने का मामला दर्ज किया गया है। ईडी ने जून में पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में वीआईपीएस समूह के कार्यालयों पर छापा मारा था। अब उनकी संपत्ति जब्त कर ली गई है. इसमें 58 बैंकों से 21.27 करोड़ रुपये और अन्य से 3.14 करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं. विनोद कुटे और अन्य ने निवेशकों से 100 करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की थी.

निवेशकों को धोखा देकर पैसा हवाला के जरिए विदेश भेजा गया। इससे पहले ईडी दुबई में उनकी 375 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है. अब तक 70 करोड़ 89 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

योजना आम आदमी को प्रति माह दो से तीन प्रतिशत ब्याज देकर निवेश पर रिटर्न देने की थी। इसके लिए विनोद खुटे ने फॉरेक्स ट्रेडिंग के नाम से काना कैपिटल कंपनी बनाई. ज़ूम और ऑनलाइन मीटिंग के ज़रिए निवेशकों को बेहतर रिटर्न का लालच दिया गया। यह पैसा कई फर्जी फार्मों में लगाया गया था। यह पैसा हवाला के जरिए विदेश भेजा गया था. इस स्कीम में निवेशकों ने कई करोड़ रुपये का निवेश किया है. जांच से पता चला कि यह रकम हवाला चैनलों और शेल कंपनियों के जरिए देश से बाहर भेजी गई थी। इसी के चलते मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विनोद खुटे और उनके परिवार के खिलाफ ईडी की ओर से कार्रवाई की जा रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post