सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़े गए

  


प्रेस मीडिया लाईव्ह :

पुणे : विशेष प्रतिनिधी :

पुणे में विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक संस्थान हैं और हर साल लाखों छात्र विभिन्न शाखाओं से उत्तीर्ण होते हैं। भारतीय शिक्षा प्रणाली में शिक्षक, चाहे वह शिक्षक हो या प्रोफेसर, का अपना एक अनोखा महत्व है। प्रत्येक विद्यार्थी अपने गुरु को पहले रखता है और उन्हीं से अध्ययन करता है। खबर पूरब का ऑक्सफोर्ड (पुणे) कहे जाने वाले पुणे से आ रही है. 

इसके बारे में विस्तृत जानकारी यह है कि शिकायतकर्ता 40 वर्षीय व्यक्ति है जो अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में काम करता है. उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की है। डी. की डिग्री प्राप्त करने के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शोध प्रबंध तैयार किया जाता है। इस थीसिस को विश्वविद्यालय में जमा करने के लिए शिकायतकर्ता के मार्गदर्शक के रूप में सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय द्वारा लोक सेवक शकुंतला माने को नियुक्त किया गया है। एक लोक सेवक शकुंतला माने ने शिकायत की कि शिकायतकर्ता द्वारा प्रस्तुत थीसिस को अस्वीकार करने और सुधार और अनुमति के साथ इसे फिर से जमा करने के लिए शिकायतकर्ता से 25,000/- रुपये की रिश्वत की मांग की गई थी। क्यू। बनाम यह पुणे में दिया गया.

जब उक्त शिकायत का सत्यापन पंचायत के समक्ष किया गया तो लोक सेविका शकुंतला माने ने रुपये की रिश्वत की मांग की. लोक सेवक शकुंतला माने को हिरासत में लिया गया है और उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के तहत मामला दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। पुलिस उपाधीक्षक सुदाम पचोरकर, सहायक फौजदार मुकुंद अयाचित, पुलिस कांस्टेबल चेतन कुंभार, महिला पुलिस कांस्टेबल पूनम पवार , ड्राइवर पुलिस कांस्टेबल माली सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

तांबे के पुलिस अधीक्षक डॉ. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शीतल जानवे के मार्गदर्शन में, 30 मार्च को बाबूरावजी घोलप कॉलेज, सांगवी, पुणे के अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख के कार्यालय में जाल बिछाया गया और शकुंतला माने को रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया। भ्रष्ट अधिकारियों की इस त्वरित कार्रवाई से हर स्तर पर उनकी सराहना हो रही है.

भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के पुलिस उपाधीक्षक ने सभी नागरिकों से अपील की है कि यदि कोई भी सरकारी अधिकारी/कर्मचारी किसी भी सरकारी कार्य को करने के लिए फीस के अलावा रिश्वत की मांग करता है तो वे तुरंत हमसे संपर्क करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post